National News

Air India ने 4 मई से कुछ घरेलू और 1 जून से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए टिकट बुकिंग शुरू

Air India ने 4 मई से कुछ घरेलू और 1 जून से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए टिकट बुकिंग शुरू

सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया ने 3 मई को दूसरे चरण के लॉकडाउन की समाप्ति के बाद देश में विमान सेवा शुरू करने का फैसला किया है। इसी के तहत कंपनी ने 4 मई से कुछ घरेलू उड़ानों के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है। इसके साथ ही एयर इंडिया ने 1 जून से इंटरनेशनल उड़ानों के लिए भी बुकिंग शुरू कर दी है। हालांकि इस बीच अगर सरकार लॉकडाउन को आगे बढ़ाने पर फैसला लेती है तो फिर इसमें बदलाव संभव है।

बता दें कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भारत सरकार ने 24 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन के पहले चरण का ऐलान किया था, जो 14 अप्रैल को समाप्त हुआ। लेकिन देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए 14 अप्रैल को पीएम मोदी ने एक बार फिर देश को संबोधित करते हुए लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ाने का ऐलान किया था।

कोरोना वायरस के चेन को तोड़ने के लिए लागू लॉकडाउन में पूरे देश में विमान, ट्रेन, मेट्रो, बस जैसी सार्वजनिक परिवहन सेवाओं समेत आवागमन को पूरी तरह से बंद कर दिया गया। सरकार ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सभी तरह की उड़ानों पर भी पूरी तरह से रोक लगा दी। इसके चलते विमान कंपनियों को इस दौरान हजारों करोड़ का नुकसान हुआ है। ऐसे में तमाम विमान सेवा कंपनियां जल्द से जल्द उड़ान भरना चाहती हैं। इसके लिए वो कोरोना से बचाव के तमाम एहतेयातों के साथ उड़ान भरने की तैयारी कर रही हैं।

एक अनुमान के मुताबिक, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द होने से एयर इंडिया को रोजाना 30 से 35 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है। एयर इंडिया को फ्लाइट बंद होने से फ्यूल, ग्राउंड हैंडलिंग, एयरपोर्ट चार्ज पर होने वाले खर्च बच रहा है लेकिन सैलरी, अलाउंसेस व अन्य पेमेंट देना होगा। एयर इंडिया की डेली आमदनी करीब 60 से 65 करोड़ रुपए है। इसमें से 90% कमाई पैसेंजर ट्रैवल से होती है। कंपनी कर्मचारियों की सैलरी पर 250 करोड़ रुपए प्रतिमाह खर्च करती है। जबकि एरक्राफ्ट की लीज और रेंट पर हर माह करीब 226 करोड़ रु.का खर्च आता है।

ETCKhabar.com : हिंदी खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं
Facebook Comments
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top